PM Mudra Loan Scheme: 50000 हजार से 10 लाख तक का मिलेगा लोन छोटे उद्यमियों के लिए कामगर है ये स्कीम

PM Mudra Loan Scheme: 50000 हजार से 10 लाख तक का  मिलेगा लोन छोटे उद्यमियों के लिए कामगर है ये स्कीम.

PM Mudra Loan Scheme: ब्यापार चलाने के लिए पूजी की जरुरत होती है ऐसे में एक भारत सरकार की स्कीम छोटे उद्यमियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) इस स्कीम में 50 हजार से 10 लाख तक का लोन मिलता हैं. भारत सरकार ने इस योजना को अप्रैल 2015 में लांच किया था तब से 40 करोड़ से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा चुके है और बैंको ने 23 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि सैंक्शन कर चुके है.



What is the PM Mudra Loan Scheme: क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भारत में छोटे उद्यमियों व्यवसायों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 2015 में शुरू की गई यह एक प्रमुख योजना है। इसका उद्देश्य उद्यमिता को बढ़ावा देना और छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए ऋण देना है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत, पात्र व्यक्ति बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), और माइक्रोफाइनेंस संस्थानों (एमएफआई) जैसे वित्तीय संस्थानों से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। व्यवसायों की फंडिंग आवश्यकताओं के आधार पर इन ऋणों को तीन केटेगरी में बाटा गया है. पहली केटेगरी है शिशु लोन जिसमे 5000 रूपए तक का लोन दिया जाता है.  दूसरा है किशोर लोन जिसमे 50 हजार से 5 लाख तक का लोन दिया जाता है. तीसरा है तरुण लोन जिसमे 5 लाख से 10 लाख तक का लोन दिया जाता हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए पात्रता: Eligibility for PM Mudra Loan Yojna

यह  योजना कारीगरों, दुकानदारों, छोटे निर्माताओं, फल और सब्जी विक्रेताओं, सेवा क्षेत्र इकाइयों और अन्य छोटे व्यवसाय मालिकों सहित व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। नए या मौजूदा दोनों व्यवसाय वाले आवेदन करने के पात्र हैं। जो भारत के नागरिक है महिला या पुरुष जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है और भारत के नागरिक है इस स्कीम के लिए पात्र है. यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों छेत्रो में उपलब्ध है अगर आप अपना ब्यापार शुरू करना चाहते हो तो इस योजना का लाभ ले सकते है.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए दस्तावेज : PM Mudra Loan Yojana Required Documents.

कोई भी लोन लेने के लिए आपको डॉक्यूमेंट क्या देना है ये लोन के प्रकार पे डिपेंडेंट करता है PM Mudra के लिए आपको निचे लिखे दस्तावेज देने होंगे.s


स्थाई प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

पहचान पत्र

आय प्रमाण पत्र

बैंक पासबुक

पिछले 6 महीने का स्टेटमेंट लगेगा

बिजनेस प्रमाण पत्र

बिजनेस की जगह

How to Apply for PM Mudra Loan Yojna. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लिए कैसे आवेदन करे.

  • आप इस वेबसाइट पे विजिट कर सकते है www.udyamimitra.in
  • होम स्क्रीन पर ‘Apply Now’ पर क्लिक करें।
  • नए इंटरप्रेन्योर पुराने इंटरप्रेन्योर या सेल्फ एम्प्लॉयड पे क्लिक करे
  • अपनी पूरी डिटेल्स फील करे 

आप अपने नजदीकी बैंक में भी जा के अधिकारी से बात कर सकते है अगर अधिकारी आपके बात से संतुस्ट है तो आपको आगे की प्रक्रिया बताएगा.

Post a Comment

और नया पुराने